Friday, 27 March 2020

Download our All Government Jobs Android app to get updates on your mobile.
Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस तेज़ी से भयानक आपातकाल जैसी स्थिति में तबदील हो रहा है। अभी तक दुनिया भर में करीब 91 हज़ार से ज़्यादा लोग इस ख़तरनाक इंफेक्शन का शिकार हो चुके हैं, वहीं 3000 से ज़्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। यही वजह है कि कोरोना वायरस तेज़ी से फैलने वाला अब तक के सबसे खतरनाक इंफेक्शन्स में से एक बन गया है।

 भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज जानकारी दी कि देश में कोरोना वायरस के कुल 28 केस सामने आए हैं, जिनमें से तीन (केरल के निवासी) पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, दिल्ली के एक, आगरा के 6, तेलंगाना के एक, और 16 इटैलियन नागरिक और उनके ड्राइवर में इसकी पुष्टि हुई है।

  कोराना वायरस के खौफ के बीच नोएडा के स्कूली बच्चों समेत 6 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक तरफ जहां खुद को इस जानलेवा बीमारी से बचाना बेहद ज़रूरी है, वहीं दूसरी तरफ इसके बारे में अफवाहों का शिकार होना भी पूरी तरह से संभव है। कोरोना वायरस इंफेक्शन की सबसे ख़तरनाक बात ये है कि इसके शुरुआती लक्षण मामूली ज़ुकाम जैसे लगते हैं, जो कुछ दिन में श्वसन संबंधी समस्या का गंभीर रूप ले लेती है।
क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण? इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो यह सामान्य सर्दी जुकाम या निमोनिया जैसा होता है। इस वायरस का संक्रमण होने के बाद बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या होती है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में सामने आया था और तब से ये बड़ी तेज़ी से दूसरे देशों में भी पहुंच रहा है।

How Coronavirus Attacks: कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर
कई मामलों में इसके लक्षण 2 से 14 दिनों बाद सामने आए। हालांकि, इसके मरीज़ों में ये लक्षण आमतौर पर नज़र आए हैं: - खांसी और ज़ुकाम - बुख़ार ( कम से कम 2-3 से लगातार) - सांस लेने में तकलीफ - नाक बहना - गले में ख़राश - उल्टी - सांस की बीमारी

  क्या एक इंसान से दूसरे में फैलता है? कोरोना वायरस आउटब्रेक की शुरुआत चीन के वुहान शहर स्थित सीफूड मार्केट से हुई थी और इस बात की आशंका व्यक्त की जा रही है कि सभी बड़े मामले जानवरों से ही फैले हैं। हालांकि अब नए केस जो सामने आ रहे हैं उससे यही लग रहा है कि कोरोना एक इंसान से दूसरे में छूने से फैल रहा है। आसान शब्दों में समझें तो अगर किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस का इंफेक्शन हो गया है तो दूसरा व्यक्ति जो उसके संपर्क में आएगा उसे भी ये इंफेक्शन हो जाएगा। काफी गंभीर मामलों में, कोरोना वायरस के इंफेक्शन से निमोनिया भी हो सकता है, तीव्र श्वसन सिंड्रोम यानी SARS, गुर्दों का फेल होना और यहां तक ​​कि मृत्यु भी संभव है।
Download our All Government Jobs Android app to get updates on your mobile.

Recent Posts

Register Your Email